-शिखा चौधरी

चेहरे की खूबसूरती सिर्फ़ मेकअॅप करने से बढ़ जाती है यह तो सच है लेकिन कभी-कभी मेकअॅप चेहरे को खूबसूरत बनाने के बजाये बेकार बना देता है। मेकअॅप करने से पहले यह जान लेना ज़रूरी है कि आपका चेहरा किस तरह का है मसलन लंबा, चौड़ा, गोल या अंडाकार।

अपना चेहरा जानने के लिए एक रबड़ से सारे बालों को कसकर पीछे बांध लें फिर आईने में अपना चेहरा देखें। गोल चेहरा अपनी गोलाई लिए होता है। दूसरी तरफ़ लंबा चेहरा, चेहरे को लंबाई देता है। माथा भी लंबा हो सकता है। चौड़ा चेहरा चौकोरनुमा होता है। उस पर मेकअॅप काफ़ी सोच-समझने के बाद ही करना चाहिए। अंडाकार चेहरा आदर्श चेहरा माना गया है मगर ऊटपटांग मेकअॅप उसे भद्दा बना सकता है। चेहरा बदला नहीं जा सकता परन्तु ‘लुक’ ज़रूर बदली जा सकती है। मेकअॅप करने मात्र से ही चेहरे का स्टाइल बदला जा सकता है। चेहरे को अनोखा ढंग देने के लिए बालों का ख़ास योगदान रहा है। आपने अक्सर देखा होगा कि जब आपके सारे बाल खुले रहते हैं, उसमें और जब आप कसके अपने बालों को पीछे बांध लेती हैं, उसमें कितना अन्तर लगता होगा। आपका चेहरा एक वक़्त बेहद खूबसूरत लगता होगा और दूसरी ओर फूहड़ सा, इसलिए यह जानना बहुत ज़रूरी होता है कि किस तरह के चेहरे पर किस तरह की केश सज्जा आवश्यक है।

अब ज़रा गोल चेहरे पर ग़़ौर करें जो व्यक्ति को उसके भारीपन का आभास कराता है। चेहरे की गोलाई कम लगे, मेकअॅप ऐसा करें। गोल चेहरे में गरदन और चेहरे में अन्तर थोड़ा ही रह जाता है। याद रखें कि गरदन को चेहरे से अलग दिखाता मेकअॅप करें। त्वचा के रंग से मेल खाता फाउंडेशन लगाएं मगर गरदन पर एक शेड गहरा फाउंडेशन इस्तेमाल करें और चेहरे पर एक शेड हल्का।

ब्लशर का इस्तेमाल गालों के बीचों बीच से करें। इससे चेहरा उभार लिए प्रतीत होगा। आंखों पर मैटेलिक या शेडिंग लिए रंगों का प्रयोग करें। सिर्फ़ चेहरे का आकार ही नहीं, चेहरे का रंग गोरा है, काला है या सांवला है, यह देखकर भी मेकअॅप करें। गोरे रंग वाली आंखों पर सिल्वर ग्रे शेड का इस्तेमाल करें। यदि सांवला रंग है तो ग्रे का इस्तेमाल कर सकती हैं। सिल्वर भी चलेगा।

यदि चेहरा चौड़ा है तो मेकअॅप करते समय चेहरे की चौड़ाई कम करने वाला मेकअॅप करें। पहले बेस लगाएं, फिर एक शेड हल्का ‘फाउंडेशन’ लेकर चेहरे पर लगाएं। आंखों का मेकअॅप भी सावधानी से करें। आई शैडो का इस्तेमाल पलकों पर किसी सीमित आकार से करें। नाक या कान में छोटे मोती या टॉप्स ही पहनें। भौहों को अच्छा लुक दें और होंठों पर आउटलाइन करते हुए लिपस्टिक लगाएं। चेहरा लंबा हो तो उसकी लंबाई कम लगे, ऐसा करें। लम्बे चेहरे व गरदन पर एक ही शेड का फाउंडेशन इस्तेमाल करें। चूंकि लंबे चेहरे पर गालों की लंबाई अधिक लगती है इसलिए ब्लशर का इस्तेमाल गालों से कानों तक ही करें। कनपटियों तक ब्लशर न ले जाएं। फिर जबड़े से गालों तक ब्लश करें। इससे चेहरे का निचला भाग चौड़ा-सा प्रतीत होगा। सिंगल शेड्स का ही चेहरे और आंखों पर इस्तेमाल करें।

यूं तो अंडाकार चेहरा वैसे ही बेहद खूबसूरत होता है मगर उसके अनुरूप मेकअॅप करके उसे और भी खूबसूरत बनाया जा सकता है। सबसे पहले चेहरे पर फाउंडेशन लगाएं। फिर एक शेड गहरा फाउंडेशन उन जगहों पर लगाएं जिन्हें आप ज़्यादा खूबसूरत दिखाना चाहती हैं। वे आंखें या गाल का कोई भी हिस्सा हो सकता है।

केश सज्जा

चेहरे के आकार के अनुसार मेकअॅप तो कर लिया मगर यदि बालों को चेहरे के अनुसार नहीं संवारा जाये तो मेकअॅप करने की सारी मेहनत बेकार जाएगी, इसलिए ज़रूरी है कि चेहरे पर कैसा हेयर स्टाइल जंचेगा, यह भी जान लें।

1. गोल चेहरे के लिए बाल कसकर पीछे न बांधें। इससे चेहरा गोल और भद्दा लगेगा। यदि बाल पीछे बांधें तो एक या दो लट आगे की तरफ़ रखें जिससे चेहरा पूरी तरह गोल न लगे। कानों तक का ब्लंट कट न करवाएं। इससे चेहरा गोल लगने के साथ-साथ बेकार भी लगेगा। जो भी कटिंग करवाएं, उसमें बाल कान से नीचे तक ज़रूर रखें। गोल चेहरे पर छोटे बाल कम-से-कम रखने की कोशिश करें। चाहें तो स्टेप कटिंग करा लें जो चेहरे को गोल दिखाने के बजाये हिस्सों में बांट देगी।

2. चौड़े चेहरे पर केश सज्जा का ज़रूर ध्यान रखें। हालांकि चौड़े चेहरे पर आप कोई भी स्टाइल अपना सकती हैं मगर हेयर स्टाइल ऐसा होना चाहिए जो अलग ही दिखे जिससे चेहरे की चौड़ाई कम प्रतीत हो। कोई लंबा जूड़ा भी बना सकती हैं पफ का इस्तेमाल भी कर सकती हैं, बालों को खुला भी रख सकती हैं मगर उन पर कुछ सजा लेना और बेहतर रहेगा।

3. लंबे चेहरे पर केश सज्जा सोच-समझकर ही करें। ख़ासकर जूड़ा तो सोच कर ही बनाएं। जूड़े की लंबाई चेहरे को और लंबा बना देगी। बेहतर होगा कि जूड़ा बनाने से बचें। ऊंची चोटियों से भी बचें। जूड़ा हो तो जैल लगाकर बनायें। लंबे चेहरे पर छोटे बाल खूबसूरत लगेंगे। स्पाइकी कट या ब्लंट कट करवा सकती हैं।

4. अंडाकार चेहरे पर तो कोई भी हेयर स्टाइल चल जाता है परन्तु यदि माथा चौड़ा हो तो बालों को माथे पर फैलकर आगे आने दें। अगर माथा कम है तो बालों को पीछे बांध सकती हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*