-कर्मवीर अनुरागी

सर्दियां आ चुकी हैं और सर्द हवा से ठिठुरती आपकी त्वचा, फटे होंठ, सर्द लाल नाक, रूखे बाल आपको अच्छी-ख़ासी परेशानी में डाल देते हैं। जब अभी यह हाल है तो आगे क्या होगा? मेकअॅप विशेषज्ञ व हेयर स्टाइलिस्ट आपको इस दौरान खूबसूरत दिखने में मदद करने का वायदा करते हैं लेकिन सिर्फ़ इससे बात नहीं बनेगी। यही वह समय है जब आपको अपने बालों के प्रति अतिरिक्त सावधानी बरतने की ज़रूरत है।

आपको हेयर रूटीन का कड़ाई से पालन करना होगा। वास्तव में बालों की बनावट आपके स्वास्थ्य, मौसम, मानसिक व शारीरिक अवस्था के बदलाव के कारण प्रभावित होती है।

सबसे पहले तो बालों की त्वचा की सफ़ाई पर ध्यान दें लेकिन ज़्यादा शैम्पू करना ठीक नहीं क्योंकि ये त्वचा का प्राकृतिक तेल निकाल देते हैं और इससे रूसी की शिकायत पैदा हो जाती है जो सर्दियों की आम परेशानी है। रूसी के कारण बालों के गिरने जैसी गंभीर समस्या भी पैदा हो जाती है। इसलिए हम यहां कुछ टिप्स दे रहे हैं जिस से आपकी बालों की समस्याओं का निदान हो सके-

  • गर्म पानी से बालों को न धोएं। इससे सिबेसियस ग्रंथि ज़्यादा तेल पैदा करने लगती है और बाल जल्द ही चिपचिपे हो जाते हैं।

  • बालों को रूखेपन से बचाने के लिए किसी प्राकृतिक तेल (गुनगुने कर के) से मालिश करें और इसके बाद गर्म पानी में भिगोए तौलिए (हॉट टॉवेल ट्रीटमेंट) को बालों से लपेटें।

  • प्रत्येक बार बाल धोने के बाद चमक लाने के लिए बालों में कंडीशनर अवश्य लगाएं।

  • रूसी के लिए अदरक के रस की कुछ बूंद मिलाया हुआ जैतून का तेल लगाएं। एक घंटे के बाद शैम्पू कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*