smart look with shirts

आज तो हर दिन फ़ैशन में परिवर्तन आता रहता है। ऐसा ही कुछ हम शर्टस के बारे भी कह सकते हैं। कॉलर युक्त शर्टस की यदि बात करें युवतियों को ये शालीनता के दायरे में रखते हुए फ़ैशनेबल भी बनाती हैं। बटन और कॉलर युक्त शर्ट से जहां एक ट्रैंडी लुक आती है, वहीं व्यक्तित्व में भी अलग ही झलक मिलती है। इन शर्टस में महिलाओं का व्यक्तित्व बेहद आकर्षक लगता है जो एक अलग ही प्रभाव छोड़ता है। मार्किटिंग और रिपोर्टिंग करने वाली महिलाओं में इनका विशेष स्थान है। ये फ़ैशन के तौर पर पूरी उतरने के साथ-साथ उनके लिए अत्यन्त सुविधाजनक भी हैं। बाज़ार में ये शर्टस आपको अलग-अलग कपड़े और अलग-अलग डिज़ाइन की मिल सकती है। इन शर्टस में जहां सिन्थैटिक, कॉटन और कटराई के कई प्रकार के कपड़े प्रचलन में हैं, वहीं पार्टी वेयर की दृष्ट‍ि से सिल्क के कपड़े का स्थान सर्वोच्च है। इसके अलावा आजकल तो जीन्स की शर्टस का भी काफ़ी ट्रैंड है। उत्तम सामग्री और रंगों से बनी ये शर्टस किफ़ायत की दृष्ट‍ि से भी खरी उतरती हैं। साड़ी और सलवार कमीज़ का त्याग कर जब कोई युवती इन शर्टस का प्रयोग आरंभ करती है तो जहां एक ओर उसकी मर्यादाएं बरक़रार रहती हैं, वहीं दूसरी ओर उसे एक मॉडर्न लुक भी मिलती है। कहीं-कहीं देखने में आता है कि घर का चूल्हा-चौका छोड़ किसी कार्यक्षेत्र में आगमन के साथ ही उसके वस्त्रों में स्मार्ट लुक देने वाली शर्टस का भी आगमन हो जाता है। दुपट्टे या पल्ले की टैन्शन से मुक्त हो उन्हें शर्टस का प्रयोग अत्यन्त सुलभ लगता है जिससे दैनिक जीवन में इसका प्रयोग बढ़ जाता है। जहां इन शर्टस के चुनाव में कपड़ा महत्त्व रखता है, वहीं इनके डिज़ाइन और रंग को भी नज़र अन्दाज़ नहीं किया जा सकता। डिज़ाइन भी नये ट्रैंडस के साथ-साथ चलते हैं। जहां एक ओर प्रिंटिड शर्टस की भरमार होती है, वहीं दूसरी ओर प्लेन शर्टस भी एक अलग ही आकर्षक लुक देती हैं। एक फ़ैशनेबल लड़की जहां प्रिंटिड शर्टस को चुनती है, वहीं एक नौकरी पेशा युवती प्लेन शर्टस को अधिक महत्त्व देती है। अब बात करें रंग की तो रंग तो मौक़ों और मौसम के हिसाब से ही चयन किए जाते हैं।

जैसे गर्मियों में जहां हल्के-हल्के रंगों वाली शर्टस का प्रयोग  ज़्यादा होता है, वहीं सर्दियों में गहरे(डार्क) रंगों वाली शर्टस को ज़्यादा महत्त्व दिया जाता है। रोज़ाना जीवन में हम सोबर सी शर्ट का ही प्रयोग करते हैं जबकि विवाह-शादियों जैसे मौक़ों पर फ़ैशनेबल और भड़कीले रंगों वाली शर्टस का प्रयोग ही किया जाता है। फ़ैशन के चलते इन शर्टस पर भी अलग-अलग तरह का काम किया मिलता है। किसी शर्ट पर रंग-बिरंगी कढ़ाई की गई होती है तो किसी शर्ट पर छोटे-छोटे सितारे लगाए गए होते हैं। अब तो शर्टस पर अलग-अलग तरह के फ़ैन्सी बटन भी लगे होते हैं। ये बटन या तो मैचिंग होते हैं और या शर्टस के साथ ही कंट्रास्ट बना कर लगाए गए होते हैं। किसी-किसी शर्ट पर तो पैच वर्क भी हुआ होता है। ये पैच भी अलग-अलग डिज़ाइन के मिल जाते हैं। जैसे-जैसे फ़ैशन में परिवर्तन आता रहेगा, ये शर्टस भी बदलती रहेंगी। इस तरह हम कह सकते हैं कि कॉलर युक्त शर्टस हैं High Status Fashion यानि यह उन ज़ि‍न्दा दिल लोगों की पसंद है जिनकी पसंद ज़रा ऊंची होती है ज़रा हट के होती है।

 जहां टाईट टी-शर्टस में यौवन छलकता है और मनचलों को आकर्षित करता है, वहीं कॉलर वाली शर्ट युवतियों की पर्सनैलिटी मे रौब लाने में क़ामयाब हो गई है। ये उन स्त्रियों की जो अपनी गरिमा को बरक़रार रख फ़ैशन की दुनिया में आना चाहती हैं, की बहुत सहायता करती है। इससे उनकी परंपराओं और रीति-रिवाजों को भी ठेस नहीं पहुंचती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*