बालों की देखभाल

खूबसूरत बाल सभी को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। खूबसूरत बालों को देख कर बरबस मुंह से निकल ही जाता है कि कितने … सुन्दर बाल…! सिर्फ़ बाल लम्बे होना सुन्दरता की निशानी नहीं होते बल्कि काले, घने, चमकीले बाल सुन्दरता और आकर्षण का केन्द्र बिन्दु होते हैं।

लहराते काले सुन्दर बालों की सुन्दरता को बनाए रखने के लिए सही देखभाल की ज़रूरत होती है और सही देखभाल के लिए पर्याप्त जानकारी का होना भी ज़रूरी है। आइए हम बालों से संबन्धित कुछ उपयोगी जानकारी दे रहे हैंः-

1. सप्ताह में एक बार बालों में लगभग 20 मिनट तक ज़ैतून, नारियल, सरसों या आंवले के तेल से मालिश करें। इससे बालों में रक्त संचार बढ़ेगा और उन्हें उचित पोषण भी मिलेगा। मालिश करने के पश्चात् गरम तौलिए से 5 मिनट तक बालों को भाप अवश्य दें। इससे तेल बालों की जड़ों में पहुंचकर उन्हें मज़बूत बनाता है।

2. बालों में रूसी हो तो एक कप दही में दो चम्मच सरसों का तेल मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं तथा 10 मिनट बाद बालों को धो लें। यह प्रक्रिया प्रति सप्ताह करने से रूसी ख़त्म हो जायेगी। बालों में प्रतिदिन नियमित रूप से तीन बार कंघी ज़रूर करें। ऐसा करने से जड़ों में रक्त संचार तेज़ होता है। जिससे बाल स्वस्थ व चमकदार रहते हैं।

3. हरे धनिये का रस निकाल कर बालों में तेल की तरह लगायें। 2 घण्टे बाद शैम्पू कर लें। बाल झड़ने तो बन्द होंगे ही साथ में जल्दी लंबे भी होंगे।

4. आंवले को उबालकर उसके रस के बराबर सरसों का तेल मिलाकर उबालें। ठण्डा करके रात में लगाएं। सुबह शैम्पू कर लें। बाल जल्दी लम्बे होंगे। यदि आपके बाल रूखे एवं बेजान हैं तो उनमें जान आ जायेगी।

5. प्याज़ का रस बालों में लगाने से बाल झड़ना बंद होकर नरम व मुलायम बनते हैं।

6. एक अंडा, दो चम्मच शिकाकाई पाउडर और 2 चम्मच रीठा पाउडर का मिश्रण तैयार कर बालों में लगाएं और 15 मिनट पश्चात् बालों को शैम्पू से अच्छी तरह साफ़ कर लें।

7. अगर आपके बाल अधिक तैलीय हैं तो अंडे के सफ़ेद भाग में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिला कर बालों में लगाएं और कुछ देर पश्चात् शैम्पू करें।

8. अगर आप के बाल अधिक झड़ते हैं तो यह हेयर पैक आपके लिए उपयुक्त है। दो चम्मच आंवला पाउडर, एक चम्मच रीठा पाउडर दो चम्मच मेहंदी लेकर इन्हें दही में मिला लें। अब इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से बालों को साफ़ कर लें। अगर आप बालों को काली चमक देना चाहते हैं तो लोहे की कड़ाही में एक गिलास पानी लें और उसमें चार-पांच कच्चे आंवले लेकर उबालें। जब पानी काला हो जाए तो उसे ठंडा होने दें। इस पानी से बाल धोने से बालों में चमक आएगी। कंडीशनिंग के लिए मेहंदी या अंडे का प्रयोग करें। अंडा एक प्राकृतिक कंडीशनर है और मेहंदी के साथ इसे मिलाकर लगाने से बालों में चमक आती है। तैलीय बालों के लिए अंडे का सफ़ेद भाग अच्छा कंडीशनर है और रूखे बालों के लिए अंडे का पीला भाग। सामान्य बालों के लिए दोनों का मिश्रण उपयुक्त है।

9. बालों को धोने के लिए रात में मुलतानी मिट्टी दही में भिगो दें। एक अन्य बर्तन में त्रिफला चूर्ण और शिकाकाई भिगो दें। फिर त्रिफला चूर्ण वाला पानी छान कर मुलतानी मिट्टी वाले बर्तन में डालकर अच्छी तरह फेंट लें। इससे बाल धोयें। बाल मुलायम रहेंगे और काले होंगे। बालों का झड़ना भी रुक जायेगा।

10. एक बर्तन में ढाई-सौ ग्राम जल में प्रयोग की गयी चाय की पत्ती डालकर उबाल लें। ठंडा होने पर उसमें एक नींबू निचोड़ दें। बाल धोने के बाद इस जल से अच्छी तरह बाल धोयें। आप वास्तव में कुछ समय के बाद देखेंगी कि आपके बाल सवस्थ, घने एवं चमकीले हो रहे हैं।

11. सिर में लगाने वाले किसी भी तेल में थोड़ा-सा कपूर मिला दें। इस तेल को नियमित प्रयोग करने पर खुशकी दूर होगी।

12. आलू, गोभी, शलगम एवं अन्य सब्ज़ियों को उबालने के बाद उसका पानी फेंकिये मत। उस रस में आधा नींबू निचोड़ कर अपने बाल धोयें। बाल घने एवं पुष्ट होंगे।

13. स्नान करते समय जल में तीन-चार चम्मच सिरका मिलाकर बाल धोइए। अच्छी तरह सूख जाने पर अंगुलियों को सिरके में डुबो कर बालों की जड़ों में मलें। बालों की जड़ें मज़बूत होंगी और बाल मुलायम बने रहेंगे।

14. प्रारंभिक अवस्था में ही जब बालों का सफ़ेद होना या झड़ना शुरू हो जाये तो तुलसी के पत्ते और आंवले का चूर्ण पानी में मिलाकर सिर में लगायें। दस मिनट के पश्चात् साफ़ कर लें। बालों का सफ़ेद होना रुकेगा और झड़ने भी बंद हो जायेंगे।

15. यदि आप बालों को चमकदार बनाना चाहती हैं तो एक कटोरी दही में एक नींबू निचोड़ दें और इसे अच्छी तरह मिला लें। इसको अब अच्छी तरह अपने बालों में मल दें। इसे आप धूप में सुखा लें और फिर बाल धो लें।

16. घने और बिखरे बालों को क़ाबू में लाने के लिए ठंडा पानी और बीयर मिलाकर बालों में लगाएं। थोड़ी देर के बाद सिर धो लें। बाल मुलायम और संवरे हुए लगेंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*