पति महोदय जी यूं परेशान मत होइए, आप इन्हें आजमाईए

-भूपिंदर कौर

क्या आप पति हैं? क्या आप अपनी पत्नी से परेशान रहते हैं और उस समय को कोसते रहते हैं जब आपको इस पत्नी रूपी दैत्य के साथ बांध दिया गया था। ठीक है जो बीत गया उसे भूल जाइए, क्या आपकी पत्नी आपको चैन की सांस नहीं लेने देती? कोई बात नहीं मैं आपको इस परेशानी से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ नुसख़े़े बता रही हूं, जिन्हें प्रतिदिन इस्तेमाल करें तो आपका आने वाला जीवन अत्यन्त सुखमय हो सकता है।

क्या आप अपनी पत्नी से इसलिए परेशान हैं कि वह आपके प्रतिदिन देर से घर आने पर घर को सिर पर उठा लेती है, आपको गर्म-सर्द सुनाती है? अगर आप अपनी इस देर से घर आने की आदत को बनाए रखना चाहते हैं तो इस रोज़-रोज़ की चख-चख से छुटकारा पाने के लिए अब आप कुछ दिन शीघ्र घर आ जाएं और आते ही घर पर तूफ़ान मचाना शुरू कर दें, बात-बात पर पत्नी को डाटें, कोई छोटी सी चीज़ ढूंढ़नी हो तो पूरे घर में उथल-पुथल मचा दीजिए। घर आने के उपरान्त कहीं घूमने न जाएं।

कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि आपकी पत्नी खुद ही परेशान हो जाएगी और आपको हाथ जोड़ कर कहेगी, “स्वामी जी आप कहीं घूम आया करें, आपके शीघ्र आ जाने से मेरा घर का काम ही समय पर मुक़म्मल नहीं होता।” फिर क्या- हो गया आपकी परेशानी का समाधान।

क्या आप भी आम भारतीयों की तरह इस बात से परेशान हैं कि आपकी पत्नी रोज़ नए नए सूट, साड़ी, सैंडल इत्यादि की मांग करती रहती है। अजी छोड़िए यह तो बहुत मामूली-सी बात है, जब कभी भी आपकी पत्नी किसी चीज़ की मांग करे तो वैसी ही चीज़ आप अपनी बहन, भाभी और मां के लिए भी ले आइए, उसके उपरान्त आपसे वह कभी भी कोई मांग नहीं करेगी।

भारतीय पत्नियां पतियों को सबसे ज़्यादा इस बात से डराती धमकाती हैं कि मायके जा रही हैं। आपने कुछ भी कहा मायके जाने की धमकी मिल जाती है और इसके आगे आपकी कोई नहीं चलती। आप चुप हो जाते हैं। लेकिन मेरी राय के अनुसार अब आपको इस धमकी से डरने की आवश्यकता नहीं है। जब भी वह मायके जाने की बात कहे उसे जाने दीजिए। जब वह चली जाए तो घर में कभी कोई कभी कोई छोटी-मोटी पार्टियां करते रहें। और इसके बारे में उस तक किसी न किसी तरह ख़बर पहुंचा दीजिए, बस आपको न पत्नी को लेने जाने की आवश्यकता हैै और न ही फिर कभी आपको यह धमकी सुनने को मिलेगी।

कई पत्नियों की आदत होती है कि पति की अनुपस्थिति में उनकी जेबों की तलाशी लेती हैं और पति की जेब का वज़न कुछ कम कर देती हैं। यदि आप भी इस मुश्किल का सामना कर रहे हैं तो फिर ऐसा करिए जब आप घर में आएं तो पत्नी के सामने पैसों को ऊंची आवाज़ में पत्नी को सुनाते हुए गिनें और जाते समय भी ऐसा ही कीजिए, आप देखेंगे कि आपकी जेब का वज़न हल्का होना बंद हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*