गर्मी में आज़मायें कुछ घरेलू फेसपैक

-नीतू गुप्ता

आज के प्रदूषण भरे वातावरण में चेहरे की त्वचा पर बाहरी वातावरण (प्रदूषण) का प्रभाव अधिक न हो। वैसे तो 25 वर्ष के बाद सभी महिलाओं को आवश्यकता पड़ती है कि वे दो माह में एक बार फेशियल करवाएं और बढ़ती उम्र के साथ फेशियल में अन्तराल कम करती जायें परन्तु सभी महिलाओं के पास इतना वक़्त नहीं होता कि वे ब्यूटी पार्लर में जाकर फेशियल करवायें।

ऐसी कामकाजी लड़कियों और महिलाओं हेतु पेश हैं- कुछ आसान घरेलू फेसपैक। इन्हें आज़मा कर गर्मियों में भी अपनी त्वचा को ताज़गी प्रदान कर सकती हैं। रसोईघर और फ्रिज में बहुत-सी चीज़ें हैं जिनका प्रयोग आसानी से अपने चेहरे की त्वचा पर कर सकते हैं बिना किसी नुक़सान के।

1. चोकर और शहद को मिलाकर चेहरे पर इस मिश्रण से मसाज करें और पांच मिनट के पश्चात् चेहरा धो लें। इस पैक का प्रयोग उन्हें करना चाहिए जिनकी त्वचा सामान्य हो और वे चेहरे की त्वचा को खुश्क बनाना चाहते हों।

2. साधारण त्वचा वाले लोग बिना उबला दूध लें इसे रूई के फाह से फेस पर लगायें और 5 मिनट के लिए ऐसे छोड़ दें। बाद में पानी से धो लें।

3. गुलाब जल में बेसन को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगायें और 5 मिनट पश्चात् चेहरा धो लें। जिन लोगों की त्वचा तैलीय हो, उनके लिए यह उत्तम घरेलू फेस पैक है।

4. नींबू का रस, गुलाब जल और लाल मसूर की पिसी दाल का मिश्रण बनायें और चेहरे पर लगा लें। 5 मिनट पश्चात् चेहरा धो लें। यह फेस पैक भी तैलीय त्वचा के लिए अच्छा है।

5. मिक्स फ्रूट जूस जो घर पर ताज़ा निकाला गया हो, उसे त्वचा की सफ़ाई हेतु प्रयोग करें। चेहरे और खुली त्वचा पर फ्रूट जूस लगायें और पांच मिनट बाद सादे पानी से धो लें। यह पैक सभी प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा है।

6. सभी प्रकार की त्वचा हेतु यह पैक भी आज़मायें। चाय की पत्ती को पानी में उबाल कर ठंडा कर लें। इससे चेहरे की त्वचा को साफ़ करें। इस पैक से ताज़गी का एहसास होता है।

7. खीरे के रस में, टमाटर का रस मिला कर त्वचा पर लगायें और छोड़ दें। पांच मिनट पश्चात् चेहरा धो लें।

8. पिसे हुए बादाम में चोकर और गुलाब जल मिला कर मिश्रण तैयार कर इससे चेहरे की मसाज करें और पांच मिनट बाद इसे धो दें। यह पैक खुश्क त्वचा वालों के लिए अच्छा है।

9. चार चम्मच मुलतानी मिट्टी में दो चम्मच शहद, दो चम्मच दही मिलाकर चेहरे पर इसका पैक लगायें और आधे घंटे पश्चात् गुनगुने पानी से धो लें। उसके बाद बर्फ़ का टुकड़ा चेहरे पर लगा कर रगड़ें। इससे त्वचा में कसाव भी आयेगा।

10. तैलीय त्वचा हेतु बेसन, हल्दी, नींबू, दही, गुलाबजल को मिलाकर लेप तैयार करें। उसे चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें। इस पैक का प्रयोग सप्ताह में एक बार अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*