बोल्ड बनाता है सेक्स

-डॉ. सन्त कुमार टण्डन

यूनिवर्सिटी ऑफ पेसले, ब्रिटेन के शोधरत वैज्ञानिकों का कहना है कि सेक्स व्यक्ति को बोल्ड बनाता है। यौन सक्रियता न बनाए रखने वाले लोग बहुत शांत स्वभाव के दब्बू बन जाते हैं। ऐसे लोग आम जनता के बीच अपने आप को ठीक से अभिव्यक्त नहीं कर पाते। वैज्ञानिकों की सलाह है, ऐसे लोगों को फुल सेक्स करना चाहिए। अर्थात् इन्हें सम्पूर्ण संभोग करना चाहिए। अधूरी सेक्स क्रियाएं मनोस्थिति से पूरी तरह मुक्ति दिलाने में सफल नहीं होती।

शोध में कहा गया है कि आप अपनी बात खुल कर कहने से घबराते हैं तो इस परेशानी से छुटकारा दिलाने में सेक्स आप की सहायता करता है। जो लोग अपने जीवन में सेक्स का भरपूर आनन्द लेते हैं, वे अपने सार्वजनिक जीवन में अपनी हस्ती बरकरार रखने में सफल रहा करते हैं।

शोधकर्ताओं ने 24 महिलाओं व 22 पुरुषों को अपनी यौन गतिविधियों को डायरी में लिखने की हिदायत दी। इन्होंने विस्तार से अपनी डायरी लिखी। फिर इन्हें पब्लिक के बीच भाषण देने को कहा गया। इस परीक्षण में देखा गया कि जिन लोगों ने सेक्स का भरपूर आनन्द उठाया था इस समय के दौरान वह अच्छी तरह भाषण दे सके। जिन्होंने सेक्स का आनन्द नहीं उठाया, वे भाषण में कमज़ोर निकले।

शोध के प्रमुख स्टुअर्ट ब्रोदी ने अपने कार्य विश्लेषण में बताया है कि पुरुष-स्त्री देह मिलन के दौरान ऑक्सोटोसिन नामक हार्मोन का निर्माण होता है जो दिमाग़ को शांत और स्थिर रखता है। इसका प्रभाव उसके जीवन-व्यवहार पर पड़ता है इसलिए जीवन में सेक्स का भरपूर आनन्द लेना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*